Saturday, September 7, 2013

हिटलर के खास बॉडीगार्ड रहे रोशुश का निधन



जर्मनी के तानाशाह हिटलर और उसकी मंगेतर इवा ब्राउन को पहली बार मृत देखने वाले बॉडीगार्ड रोशुश मिश का गुरुवार को दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया। रोशुश के करीबी ने आज बताया कि हिटलर के इस 96 साल के बॉडीगार्ड ने जर्मनी के तानाशाह के बंकर से दो मील की दूरी पर स्थित एक अस्पताल में दम तोड़ा है। वह कुछ दिनों सें बीमार थे।
1917 में बर्लिन में पैदा हुए रोशुश ने पेंटर बनने का प्रशिक्षण लिया लेकिन तकदीर ने पलटा खाया और वह 20 साल की उम्र में हिटलर का बॉडीगार्ड नियुक्त किया गया। रोशुश उन चंद लोगों में शामिल था जिस पर हिटलर को भरोसा था। इसी वजह से जब हिटलर ने अपनी हार निश्चित देखकर बर्लिन के एक बंकर में अपनी मंगेतर इवा और कुछ करीबी लोगों के साथ शरण ली तो वह अपने बॉडीगार्ड को भी वहां ले गया।
रोशुश ने कई बार इंटरव्यू में यह बताया कि 1945 में उसने बंकर में अपने बॉस हिटलर और उसकी प्रेमिका इवा के शव देखे। रोशुश मरते दम तक हिटलर को अपना बॉस कहता रहा था। उसके मुताबिक बंकर में हिटलर का मृत शरीर आगे झुका था जबकि इवा पास के सोफे पर मरी हुई थी। इवा के घुटने उसके सीने के पास थे। इस घटना के दो दिन बाद रोशुश वहां से भाग निकला क्योंकि सोवियत संघ की सेना करीब आ गई थी।
लेकिन सोवियत की सेना ने मई 1945 में रोशुश को पकड़ लिया और वह 1953 तक उनके कब्जे में मास्को में रहा। इस दौरान उसने यातना दी गई लेकिन वह सही कहता रहा कि उसका बॉस हिटलर बहुत सभ्य व्यक्ति था। उसने कभी भी उसकी जुबान से यहुदियों को मौत के घाट उतारने की बात नहीं सुनी। उसका कहना था कि हिटलर उसके बहुत मीठी भाषा में बात करता था और बहुत दोस्ताना व्यवहार करता था।
आठ साल बाद जेल से रिहा होने पर रोशुश वापस जर्मनी लौटा और अपने एक दोस्त के कारोबार में लग गया। रोशुश हिटलर से बहुत प्रभावित था और उसे बहुत अच्छा इंसान मानता था। रोशुश का काम बॉडीगार्ड का तो था ही। उसे बंकर की टेलीफोन लाइन की देखरेख की जिम्मेदारी भी मिली हुई थी। रोशुश का कहना था कि टेलीफोन के जरे कभी भी यहुदियों को यातना शिविर में ले जाने की बात नहीं की गई थी।
हिटलर की जिंदगी पर आधारित कई फिल्मों में रोशुश के किरदार को भी दिखाया गया है। डेली मेल के अनुसार फिल्म वालकाइरी के लिए जब रोशुश से बात करने के लिए प्रसिद्ध हॉलीवुड अभिनेता टॉम क्रूज को कहा गया तो टॉम क्रूज ने यह कहकर मिलने से इनकार कर दिया कि मैं उससे नहीं मिलना चाहता। बुराई हमेशा बुराई ही रहती है। भले ही रोशुश की उम्र अधिक है लेकिन मैं उनसे मिलना नहीं चाहता।






Source-IBN7

No comments:

Post a Comment

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...

Receive All Free Updates Via Facebook.