Saturday, September 7, 2013

खान-पान पर नजर रखेगा बैटरी वाला खुफिया दांत

वैज्ञानिकों ने एक ऐसा भेदिया स्मार्ट दांत बनाया है जो आपकी खान-पान की गतिविधियों पर नजर रखने के साथ ही इस बात का भी हिसाब रखेगा कि आप कितने समय तक खाते पीते और चबाते हैं। भेदिया दांत यह भी सूचना देगा कि आपने जोर से कितनी देर तक पुस्तक पढ़ी है। साथ ही यह भी बताएगा कि चबाते समय आपने सख्त या मुलायम कैसी सामग्री का प्रयोग किया है।
वैज्ञानिकों का कहना है कि सामान्य दांत की तरह दिखने वाला स्मार्ट दांत 94 फीसदी सही सूचना एकत्र करता है। दंत विशेषज्ञों का कहना है कि वैज्ञानिकों द्वारा यह निर्मित दांत एक तरह से ऐसा जासूस है जो मुंह के भीतर चलने वाली हर गतिविधि को अपनी मेमोरी में कैद करेगा।
भेदिया स्मार्ट दांत न सिर्फ मुंह के भीतर की गतिविधियों की निगरानी करेगा बल्कि आपके खाने पीने के साथ ही धूम्रपान की प्रवृत्ति का भी हिसाब किताब रखेगा और बताएगा कि आपने कितना समय खाने पीने और चबाने में बिताया है।
यह अनूठा उपकरण नेशनल ताईवान यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों ने किया है। इन वैज्ञानिकों बेतार दांत भी बनाया है जो बैटरी से संचालित होता है और संवेदी हैं। उन्हें उम्मीद है कि यह दांत मुंह के भीतर की गतिविधियों की सूचना को बिना तार के देगा और उन्हें कम्प्यूटर पर जमा किया जा सकेगा।


No comments:

Post a Comment

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...

Receive All Free Updates Via Facebook.